जानिए Truecaller के कुछ अनकहे राज़


आज लगभग प्रत्येक स्मार्टफोन उपभोक्ता प्रतिदिन अनजान फोन नंबर का पता लगाने और उन पर रोक लगाने  के लिए Truecaller  इस्तेमाल कर रहा है। यही नहीं साल 2015 में भी यह एप गूगल प्लेस्टोर पर शीर्ष 5 एप में शुमार रहा।

अब सवाल है की आखिर Truecaller काम कैसे करता है? एप के पास इतने फ़ोन नंबर्स का डेटा कहाँ से आता है? कही यह आपके फ़ोन में सेंध तो नहीं लगा रहा? हो जाइए सावधान।।।

आइए जानते है कि Truecaller के कुछ अनकहे राज़।

Truecaller  इतने फ़ोन नंबर, नाम ,कॉलर-आईडी अपने ही यूजर्स से ही प्राप्त करता है। यह एप पूरा डेटा यूज़र्स के फ़ोन,फेसबुक,जीमेल अदि से ही इकट्ठा करता है। आज लगभग इसके 20 मिलिअन यूज़र्स हैँ। जब एप को इंस्टॉल किया जाता है तो इसके "एन्ड यूजर एग्रीमेन्ट" के अनुसार यह यूजर की फोनबुक के नाम व नंबर्स को एक्सेस करने की अनुमति लेता है। जब यूजर सभी "टर्म एन्ड कंडीशन" को एक्सेप्ट करता है तो यूजर की फोनबुक का सारा डेटा Trucaller के सर्वर पर अपलोड हो जाता है। इसके बाद यह डेटा Trucaller के इंटरनल एल्गोरिथ्म/डेटा रिफाइनिंग मैकेनिज्म से होता हुआ एक नंबर के साथ एक नाम जोडता है। जिससे एक फोन नंबर आईडी जेनरेट होती है। फिर यही आईडी Truecaller के सर्च रिजल्ट में दिखाई देती हैं।

चूँकि कई बार हम नंबर के साथ उस व्यक्ति का हमसे रिलेशन या एड्रेस भी सेव करते हैं। यही कारण है कि सर्च रिजल्ट में हमें नाम के साथ किसी रिलेशन या फिर कॉलेज का नाम भी दिखाई देता है।

उदाहरण के लिए अगर आपका ही नंबर आपके अलग-अलग दोस्तों के फोनबुक में अलग-अलग नाम से सेव है। आपके ये दोस्त Truecaller के यूजर है तो आपका फ़ोन नंबर अलग-अलग नाम से Truecaller के डेटाबेस में अपलोड हो गया। फिर Truecaller के इंटरनल एल्गोरिथ्म से पास होने के बाद आपके नंबर के साथ आपका नाम जुड़कर एक आईडी तैयार हो जाती है। फिर आपका फ़ोन नंबर और नाम आपकी अनुमति के बिना Truecaller की सर्च में आसानी से उपलब्ध हो जाता है फिर चाहे आप Truecaller  के यूजर हो या नहीं।

लोगो की प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ करने के कारण Truecaller की यह कार्यप्रणाली हमेशा विवादों में रही है।
इसी कारण से शुरूआती दौर में Truecaller पर "यूनाइटेड किंगडम" में प्रतिबंध था।

प्राइवेसी के मुद्दे पर काफी चर्चा के बाद लोगो के लिए अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए Truecaller की वेबसाइट पर सुविधा उपलब्ध कराई है। अब आप  Truecaller के डेटाबेस से अपना फ़ोन नंबर और नाम रिमूव कर सकते हैं।

अपना फ़ोन नंबर रिमूव करने के लिए http://www.truecaller.com/unlist पर पर क्लिक करें।

No comments:

Post a Comment